Saturday 2 February 2019

मेरे प्यारे पापा

करीब एक साल पहले की बात है मेरा मन था मुझे और पढ़ना है जीवन में कुछ करना है आगे बढ़ना है
तब मैं पापा से जिद कर बैठी इसी बात की मुझे आगे पढ़ना है पर उस समय पाप के दिल की बात नहीं जानती थी कि जितना मेरा मन है पढ़ने का उस से कहीं ज्यादा पापा का मन है मेरी बिटिया आगे बढ़े पर उनकी कुछ मजबूरियाँ थी कुछ जिम्मेदारियां थी उस समय मैं पापा को समझ नहीं पा रही थी जब मैं थक गई मेरी इच्छानुसार मुझे न मिला तब मेरे मन मैं ख़्याल आया कि शायद मेरे घर में भी लड़का लड़की में भेदभाव होता है उस वक़्त मैंने अपनी ख्वाहिशों को मार मन में की जो समाज में होता आया है कि लड़के को पढ़ाओ क्यों कि उन से आने वाली पीढ़ी चलेगी और घर में कमा के लेके आएगा लड़कियाँ आखिर पराया धन हैं एक दिन उनको ससुराल जाना है जितना पैसा पढ़ाई में लगाओ उतने में शादी हो जाये कुछ नहीं वक़्त बीता कुछ दिन बाद मुझसे पापा ने कहा कल जाके कानपुर भैया के साथ ऑप्टोमेट्री में अपना एडमिशन करा लेना बाहर पढ़ने की जाने की हुड़क तो थी ही मन खुशी से गदगद हो गया पर एक सवाल मेरे मन में चल रहा था पापा ने इतना सब अरेंजमेंट कैसे किया फिर मैंने पापा से हिम्मत जुटा के पूछा आप कहाँ से लाएंगे इतना पैसा ????? पापा ने कहा तुम्हें इससे क्या मतलब मेरा काम है पढ़ाना तुमको तुम्हारा काम है पढ़ना बस "बेटा" मेहनत से पढ़ना । पापा के ये कहते ही मेरे आँख में आँसू थे क्यों कि मैं कितनी गलत थी कि पापा लड़का-लड़की में भेद करते हैं उस समय मैं खुद से नज़रें नहीं मिला पा रही थी पापा ने कहा, "मैं चाहता हूँ कि मेरी बिटिया आत्मनिर्भर बने मुझे दहेज देके दहेजखोरों को बेचना नहीं है" तब घर के लोग सारे रिश्तेदार सब पापा के खिलाफ थे शादी कर दो पढ़ाओ मत तब उस वक़्त पापा सारी दुनियाँ से लड़ गये मेरे लिए तब अकेले सिर्फ मेरे पापा मेरे साथ थे उस समय मैंने बहुत गर्व महसूस किया कि मैं आप जैसे महान पिता की बेटी हूँ और बचपन से अब किसी ने मुझे साहस, प्रेणना नहीं दी जहाँ भी मैं कमजोर पड़ी पापा मेरे जीवन में एक ढाल बन के सहारा दिया

Dear, papa
Lovvvveeee uuuuu alootttt

आपकी बहादुर बेटी,

शीरीं मंसूरी "तस्कीन"

No comments:

Post a Comment